कॉर्टिसोल को कंट्रोल करें इन 6 सुपरफूड्स से, रहें तनावमुक्त

मुख्य समाचार स्वास्थ्य

हमारा शरीर तमाम तरह के हार्मोन से बना हुआ है। शरीर के हार्मोन किस तरह से काम करेंगे, यह हमारी लाइफस्टाइल और डाइट पर निर्भर करता है। लेकिन पिछले 1 दशक में लोगों की लाइफस्टाइल में तमाम बदलाव देखे गए हैं। जिसकी वजह से लोगों को बीमारियों और हार्मोन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन मौजूद होता है। हमारे शरीर में मौजूद एड्रेनल ग्लैंड्स कोर्टिसोल हार्मोन बनाते हैं। यह हार्मोन हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और याददाश्त को मजबूत बनाने का काम करता है।

लेकिन लाइफस्टाइल में होने वाली कुछ गलतियों की वजह से कार्टिसोल हार्मोन अधिक प्रभावित होता है। जिसके कारण ब्रेन फ्रॉग, डायबिटीज और मोटापे जैसी समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ता है। इसलिए कोर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए आपको 6 ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से कोर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करने में मदद मिल सकती है।

कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने के लक्षण

चेहरे पर मुंहासे और पिंपल्स होना

शारीरिक थकान महसूस होना

चेहरे पर फैट जमा होना

तेजी से वजन बढ़ना

नींद की कमी

कोको

बता दें कि कोको में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, सोडियम, पोटेशियम, प्रोटीन, विटामिन सी और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। हालांकि कोको में नेचुरल मिठास नहीं होती है। इसलिए थायराइड और डायबिटीज के मरीज आराम से इसका सेवन कर सकते हैं। इसको आप स्मूदी में भी मिलाकर पी सकते हैं।

काजू

कोर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करने के लिए रातभर पानी में भिगोए हुए काजू खाने चाहिए। क्योंकि काजू में ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी जैसे पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाए जाते हैं। जो हार्मोन को संतुलित करने में मददगार होते हैं। एक दिन में 2-3 पीस काजू का सेवन करें।

मुनक्का

कोर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करने के लिए आप रोजाना सुबह मुनक्का के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। मुनक्का के पानी में फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो हार्ट हेल्थ को अच्छा रखते हैं। वहीं इसमें मौजूद फाइबर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर हार्मोन को संतुलित करता है।

केला 

कोर्टिसोल हार्मोन को बैलेंस करने के लिए सुबह 11 बजे के आसपास मील में 1 केला का सेवन जरूर करें। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक मिड मील में केला खाने से शरीर को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और यह हाइपोथायरायडिज्म की वजह से शरीर में होने वाले दर्द और थकान से भी राहत मिलती है।

अखरोट

कोर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करने के लिए आप सुबह खाली पेट अखरोट का भी सेवन कर सकते हैं। बता दें कि अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। वहीं यह हार्मोन के असंतुलन को बैलेंस करता है।

ग्रीन टी

अक्सर शाम के समय लोगों को कॉफी या चाय पीने का मन होता है। ऐसे में चाय या कॉफी पीने से हार्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है। इसलिए आप शाम के समय ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो शरीर के इंसुलिन हार्मोन के प्रतिरोध को कम करता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *